Sunday, July 26, 2020

Radha Comics-Bauna Jasus Digest 01


Download
राधा कॉमिक्स-बौना जासूस डाइजेस्ट ०१ 
राधा कॉमिक्स में बौना जासूस पर बहुत पहले से काम हो रहा था। लगभग दो महीने से। जब हमने डाइजेस्ट के बारे में सोचा तो पहले ये पता करना था की बौना जासूस की कितनी कॉमिक्स प्रकाशित हुयी है फिर कितनी अपलोड हुयी है और अभी कितनी अपलोड होने बाकी है। लोगो से बात करके पता चला की बौना जासूस की लगभग ६०% अपलोड है जिसे फेनिल जी ने सबसे ज्यादा अपलोड की थी फिर मैंने और गौरव जी ने भी कुछ कॉमिक्स अपलोड की थी। जो बची हुयी कॉमिक्स थी उनमे से ज्यादातर तो मेरे पास थी। तीन कॉमिक्स जो मेरे पास नहीं थी उन्हें ढूँढना था।फिर गौरव और आशुतोष जी ने मिलकर उन कॉमिक्स को स्कैन कर दिया तो ये सेट पूरा हो गया। फिर एक नयी समस्या आ गयी वो ये थी की कुछ कॉमिक्स की स्कैनिंग ख़राब हालत में थी या फिर वो पढ़ने लायक नहीं थी और कुछ कॉमिक्स के पन्ने भी नहीं थे। तब लगभग सभी कॉमिक्स को दुबारा स्कैन करने का काम शुरू हुआ। और इस डाइजेस्ट को एडिट और सजाने का काम किया सरोज कुमार यादव जी ने। अब १० कॉमिक्स इस डाइजेस्ट में है। जो बाकी कॉमिक्स है उन की एडिटिंग चल रही है जल्द ही सारी कॉमिक्स एक साथ आप के हाथ में उच्च क्वालिटी में आपके पास होगी।
 मेरे कई दिनों से ब्लॉग अपडेट न करने का कारण मेरी माता जी का स्वर्गवास होना था। मेरी माता जी पिछले ८ साल से किडनी की परेशानी से जूझ रही थी। और १८ महीने से वो (हफ्ते में दो बार) डयलिस पर थी। बुधवार और शनिवार हम उनका डयलिस करवाने ले जाते थे। इन १८ महीनों में वो तीन बार १५-१५ दिन के लिए हॉस्टिपल में एडमिट भी हुयी थी। मई में भी वो लगभग १० दिन के लिए एडमिट हुयी थी। शनिवार को उनका डयलिस हुवा था और मंगलवार को उनका स्वर्गवास हो गया यानि ३० मई को। फिर उनके पार्थिव शरीर को लेकर हम अपने गावं चले गए। वहां पर उनका विधिवत धह संस्कार किया गया। १३ को तेरवी के बाद कथा सुनकर १५ को वापस लखनऊ आ पाए। फिर तब से किसी काम में मन नहीं लग रहा था। ये समय मेरे लिए आर्थिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से बहुत बुरा है। कुछ समझ में नहीं आ रहा है की ये समय कैसे निकलेगा।

28 comments:

  1. Thanks a lot Manoj Bhai🙏🙏🙏👌👌👍👍👍👍💐💐

    ReplyDelete
  2. Download option to nhi dikh rha Manoj bhai. Radha comics ne Total kitni comics nikala hai Bauna jasoos ki?

    ReplyDelete
  3. Himmat rakhiye Manoj bhai. Parents ka life me bohot important role hota hai and unki jagah koi nahi le sakta. Unhe apni yaadon me hamesha zinda rakhiye aur apna mann dusre kaam me lagaiye. Ishwar aapki mataji ki aatma ko shanti pradaan karein aur aapko tatha aapke pariwar ko dukh bardasht karne ki shakti dein.

    ReplyDelete
  4. मनोज भाई आप सच में एक ग्रेट पर्सन है, मुझे आज भी याद है कि मैंने 7-8 साल पहले से लेकर आजतक आपकी ब्लॉगसाइट से लगभग सारी कॉमिकस डाउनलोड करी है, आप जैसे अन्य भाइयों की प्रेरणा से ही मैंने भी अपनी कॉमिक्सओं को स्कैन करना शुरू कर दिया था, जिस कारण मैं आज उसने बहुत सारी कॉमिक्स को संरक्षित कर पाया हूं....
    पर माता जी के बारे में जानकार मुझे भी बहुत ज्यादा दुख हुआ, मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि वह आपकी माता जी की आत्मा को मोक्ष प्रदान करें....

    ओम शांति

    ReplyDelete
  5. बोना जासूस के कलेक्टर सेट के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. आपकी माता जी के निधन पर मेरी विनम्र संवेदनाये मनोज जी. भगवान् आपको इस असीम दुःख से जूझने की शक्ति दे।

    ReplyDelete
  7. many many thanks manoj bhai.
    aapki mataji ki aatma ko moksh prapti ho, yahi dua karta hun.

    ReplyDelete
  8. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  9. भाई आपकी माताजी के निधन पर मेरे कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं होंगे। बस आप अपने को कार्य में व्यस्त रखें और जब मन उदास हो तो बाकी सगे-संबंधियों से बातें करे। b r चोपड़ा की महाभारत देखे और सहस से काम ले। हम सब भी आप के दुःख में साथ है।

    ReplyDelete
  10. मनोज भाई, आपकी माताजी के निधन की दुखद घटना पर आपके और पूरे परिवार के लिए मेरी ह्रदय से प्रार्थनाएं। मैं नहीं जानता था की इतना बड़ा कारण होगा जिस वजह से आप पिछले कई दिनों से मौजूद नहीं रहें। भगवान पूरे परिवार को शक्ति और शांति दें। राधा कॉमिक्स के जासूसी पात्र "बौना जासूस" के सयुंक्त संस्करण के लिए आपका ह्रदय से आभार भाई।

    आपका साथ और सहयोग का हमेशा इच्छुक रहूँगा मैं।

    ReplyDelete
  11. thanks for update.. and bhagwan aapko ye dukh jelne ki shakti de or aapki mataji ki aatma ki moksh pradan kare. aapke pure pariwar ko meri prathnaye.

    ReplyDelete
  12. Manoj ji bhagwan aapki Mata ji ki aatma ko moksh pradan kare

    ReplyDelete
  13. सर....
    जानकार बहुत दुख हुआ कि माता जी का स्वर्गवास हो गया,
    भगवान आप को इस महान दुख को सहने और इतनी मुश्कि
    ल घड़ी से जूझने की शक्ति प्रदान करें।🙏

    ReplyDelete
  14. RIP manoj bhai , iswar mata g kee atma ko shanti de yahi prathna hai hamari.

    ReplyDelete
  15. भाई आप कसीस pdf में अपलोड न करके cbr format में अपलोड किया कीजिए क्यूंकि उसे पढ़ने में सुविधा होती है।

    ReplyDelete
  16. ये दुर्लभ है , बहोत बहोत शुक्रिया !!!!

    ReplyDelete