Sunday, December 2, 2012

Nutan Comics-Chutki Aur Shahad


Download 10 MB
Download 34 MB
नूतन कॉमिक्स - छुटकी और शहद
 जैसा की मै पहले ही बता चूका हूँ की "छुटकी" डायमंड कॉमिक्स में 'प्राण'जी के चरित्र "पिंकी" की नक़ल है जो की पिंकी की कॉमिक्स के मुकाबले तो इसकी कहानियां नहीं होती है फिर भी इन कॉमिक्स का अपना अलग स्तर था जो की बहुत अच्छा है.
इस तरह की कहानियों की सबसे बड़ी खासियत ये होती है की ये बहुत ही सरल और छोटी होती है जो की इनको समझने में मदद मिलती है। इन कहानियों को पढने के लिए आप का बुद्धिजीवी होना बिलकुल भी जरुरी नहीं है बस आप थोडा बहुत पढना जानते हो तो ये आप इनका आनंद ले सकते है। अगर हम अपनी पहली कॉमिक्स के बारे में सोचे तो निश्चित ही इन तरह की कॉमिक्स के साथ ही हम सब ने कॉमिक्स पढना शुरु किया होगा. अगर मै अपनी बात करूँ तो मेरी पहली कॉमिक्स चाचा चौधरी और उड़ने वाली कार थी। किसी बच्चे को जिसने अभी अभी पढना शुरू किया है तो उसे आप इस तरह की कॉमिक्स पढने को दे दीजिये और आप पाएंगे की वो पढना बड़े ही अच्छे तरीके से सीख रहा है और मैंने हिंदी इन्ही तरह की कॉमिक्स से ही सीखी है।
आप इस मजेदार कॉमिक्स का आनंद ले फिर जल्दी ही मिलते है .......

9 comments:

  1. बहुत ही शानदार अपलोड मनोज भाई,
    और बहुत ही सही कहा आपने। मेरा मानना है की भले ही छुटकी चित्रकारी में मात खा जाती है पर कहानी उसकी पिंकी इतनी ही मजेदार होती है। आप तो जानते भी हैं की नूतन कॉमिक्स के ये हंसाने वाले चरित्र - जैसे छुटकी, चट्कू मटकू, चाचा चतुरी, लिटिल आदि मुझे कितने पसंद है।

    एक लाजवाब प्रस्तुति के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर्वप्रथम आप का यहाँ पर स्वागत है।
      जहाँ तक मेरी बात है तो मुझे इनकी
      चित्रकारी से भी कोई शिकायत नहीं
      है। बस मै थोडा बद्किस्मत रहा की
      प्राण जी के चरित्र को छोड़कर इस तरह
      की कॉमिक्स पढने को ही नहीं मिली।
      और जब मिली तब बहुत देर हो चुकी
      थी।अब जब भी इस तरह की कॉमिक्स
      पढता हूँ तो दिल उदास हो जाता है कि
      अब ये कॉमिक्स दुबारा कभी नहीं
      छपेंगी।

      Delete
  2. भाई साहब आपका काम बहुत बढ़िया hai

    ReplyDelete
  3. Old uploads are not available on links. It would be great if you can please upload them a GF again and update the link.

    ReplyDelete