Sunday, April 18, 2021

Puaja Chitrakatha-Daulat Ka Lutera

Download 15 MB
पूजा चित्रकथा-दौलत का लुटेरा
 पूजा चित्रकथा में बाल जासूस विनोद-हमीद सीरीज की एक बेहतर कॉमिक्स है। चित्र ब्लैक एंड वाइट है पर कहानी मुझे तो अच्छी लगी।आप भी पढ़ कर देंखे। 
ऐसा लग रहा है जैसे २०२० फिर से लौट आया है। फिर कोरोना का कहर। फिर से स्कूल बंद। फिर से ऑनलाइन पढ़ाई। फिर से टीचर्स का दुगना मेहनत और आधा वेतन। १० वीं के पेपर निरस्त और १२ वीं के आगे बढे। पिछले साल से सिर्फ एक राहत की बात है की वैक्सीन उपलब्ध है। और ४५ साल से ज्यादा उम्र वालों को लग भी रही है। मै ४५ का नहीं हूँ फिर भी मुझे लग गयी है क्योंकि यहाँ १८ से ऊपर सभी को वैक्सीन लगा दे रहे है। 
लेकिन हम भारतीयों को हज़ारों साल से ज्यादा की गुलामी की आदत हो गयी है तो जब तक जबरदस्ती नहीं की जाती तब तक वो कोई काम नहीं करते। ये सिर्फ एक चीज़ की बात नहीं है सभी काम में है। यहाँ लोग हेलमेट तब लगते है जब पुलिस चेक्किंग हो रही होती है। ट्रैन में टिकट TTI के दर से लेते है। अगर ट्रैन में चेकिंग न हो तो कोई भी टिकट न ले। क्या बना रखा है हमने अपने आपको ??? हम वैक्सीन तभी लगवाएंगे जब न लगवाने वाले पर सरकार चालान कटेगी। क्या मुशीबत है। ये सभी के साथ है। मेरे परिवार में मेरे अलावा किसी ने वैक्सीन नहीं लगवाया। मेरे पापा ६५ के है पर नहीं लगवाएंगे। मेरे कुछ मित्र है जो वैक्सीन इसलिए नहीं लगवाएंगे की वैक्सीन लगवाने के बाद भी कुछ लोगो को कोरोना हो गया था ऐसा उन्होंने कही सुना या पढ़ा है। कुछ तो ऐसे है की ये फला सरकार की वैक्सीन है इसलिए नहीं लगवाएंगे। कुछ को लगता है की वैक्सीन लगवाया तो नपुंसक हो जायेंगे। कुछ को लगता है कोरोना का सरकार डर दिखा रही है कोरोना तो है ही नहीं तो वैक्सीन क्या लगवाना। इस देश का कुछ नहीं हो सकता। मेरी जानकारी के अनुसार वैक्सीन पूरी तरह सुरछित है। मैंने खुद लगवाई है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना हो सकता है ??? सही है हो सकता है क्योकिं ये वैक्सीन कोरोना होने से नहीं रोकती बल्कि कोरोना से होने वाले शरीर पर बुरे प्रभाव को कम करती है और मौत होने के सम्भावना को कम करती है। कोई दुर्भावना न पाले क्योकिं अगर आप मारे तो आपका परिवार ही दुख और परेशानी झेलेगा। वैक्सीन लगवाए और कोरोना से होने वाली अपनी मौत की सम्भावना को कम करें।

18 comments:

  1. Another old gem. Thanks Manoj Bhai

    ReplyDelete
  2. शानदार 👌👌👌 बहुत बहुत शुक्रिया मनोज भाई 💯🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  3. मनोज भाई, आपका बहुत बहुत धन्यवाद् एक और उत्कृष्ट पूजा चित्रकथा शेयर करने के लिए। मैं आपकी बात से पूरी तरह सहमत हु। सरकार ने वैक्सीन अवेलबल कराके अपनी जिम्मेदारी पूरी की है और अब हमारी बारी है की एक responsible citizen की तरह हम अपना और अपने परिवार वालो का समय से वैक्सिनेशन करा दे।: )

    ReplyDelete
  4. बहुत बहुत धन्यवाद सर जी

    ReplyDelete