Sunday, April 18, 2021

Puja Chitrakatha-International Bhikhari




Download 15 MB
पूजा चित्रकथा-इंटरनेशनल भिखारी 
बाल जासूस विनोद-हमीद सीरीज की एक बेहतर कॉमिक्स है। चित्र ब्लैक एंड वाइट है पर कहानी मुझे तो अच्छी लगी। 
एक समय था जब बाल जासूस कॉमिक्स का राज चलता था। राम-रहीम, राम-बलराम,विनोद-हमीद,राम-श्याम,राजन-इक़बाल, मोटू-पतलू और भी बहुत जिनके नाम मुझे याद भी नहीं है। जासूसी दुनिया का एक अपना ही संसार होता है और मुझे ये संसार बहुत भाता है। इसलिए ऐसी कहानियों का मैं बहुत बड़ा प्रसंसक रहा हूँ। मुझे ऐसी कहानियाँ मिलती रहे तो मुझे किसी और चीज़ की जरुरत ही नहीं है।
 बाल जासूस में सबसे पहला नाम अगर आता है तो वो है यस. सी. बेदी जी का राजन-इक़बाल फिर राम-रहीम, उसके बाद राम-बलराम फिर लम्बू-मोटू सभी की कहानियां एक से बढ़कर एक है। सब से ज्यादा कहानियां राजन -इक़बाल की प्रिंट हुयी है। सही नंबर का अंदाज़ा लगाना तो बहुत मुश्किल है फिर भी ५०० से ज्यादा कॉमिक्स और बाल उपन्यास मिलकर तो जरूर छपी होंगी फिर २०० राम-रहीम भी जरूर छपी होंगी कॉमिक्स और बाल उपन्यास मिला कर उसे बाद तो सभी ५० कॉमिक्स से कम ही प्रिंट होंगी। मैंने सभी बाल जासूसों को पढ़ा है मुझे बाल उपन्यास में राजन-इक़बाल से अच्छा कोई नहीं लगा और कॉमिक्स में राम-रहीम का कोई मुकाबला हो ही नहीं सकता है।

14 comments: