Monday, November 26, 2012

Pawan Comics-Ratangadh Ka Yovraj


Download 10 MB
Download 34 MB
पवन कॉमिक्स -रतनगढ़ का युवराज
 इतने दिन से काफी बाते हमारे बीच होती आई है, और जहाँ तक मुझे लगता है कि आप सब ये जरुर जानना चाहते होंगे की आखिर कॉमिक्स को स्कैन से लेकर अपलोड तक किस -किस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और इन सब में कितना समय लगता है। सच कहूँ तो मुझे सबसे ज्यदा समय, कॉमिक्स को तलाश करने में लगता है। जिसकी कोई समय नहीं सीमा है। कभी- कभी तो हफ़्तों लग जाते और कभी-कभी तो मिनटों में काम हो जाता है। फिर शुरु होता है असली काम,पहले कॉमिक्स के पन्नों को देखना की वो पूरें हैं कि नहीं इसमें 5 मिनट लगते है। फिर कॉमिक्स के पिन निकालकर उसे अलग करना और फिर एक-एक पन्ने को अलग-अलग 300 dpi पर स्कैन करना जिससे उसमे कोई भी कमी न रह जाए और ये काम लेता है पूरे 50 या 25 मिनट (बड़ी कॉमिक्स 32 पन्ने वाली,और छोटी कॉमिक्स 32 पन्ने ) और फिर उसे कम्पूटर पर सेव करना। फिर शुरु होता है फोटोशॉप पर काम जिसमे कॉमिक्स को क्रॉप करना और रंगों के साथ थोडा बहुत काम जो लेता है कम से कम 30 मिनट। फिर उस फोल्डर को .cbr फाइल में बदल कर अपलोड करना जो की लेता है कम से कम 30 मिनट।आप को लग रहा होगा की अब काम ख़तम , लेकिन नहीं इसके बाद आप के लिए कुछ लिखना और उसे ब्लॉग और ऑरकुट कम्युनिटी पर आप सबके सामने रखना जो की लेता है 45 मिनट से भी ज्यदा। तब जा कर कोई कॉमिक्स आप तक पहुचती है कुल मिलाकर 3 घंटो का मेहनत भरा काम जो की मै पांच साल से लगातार कर रहा हूँ और मेरी पूरी कोशिश होगी हमेशा ऐसा ही करता रहूँ।
 मेरी किसी से कोई प्रतियोगिता नहीं है,मै अपनी गति से काम करता हूँ जो मुझसे बेहतर करता है या भबिष्य करेगा उसको नमन, और जो नहीं कर पाता है उसके लिए मेरे दिल में सम्मान और बढ़ जाता है की वो अपने अनमोल समय से कुछ समय (बहुत थोडा ही सही ) निकलता है। शायद उनके पास उतना भी समय न हो।

 अब बात इस कॉमिक्स की कर ली जाये, ये कॉमिक्स मेरे पास बहुत दयानिए स्थिति में है और मैंने इसे पढ़ा भी नहीं था पर कल जब कॉमिक्स स्कैन की तो लगा की पढ़ कर देखते है। कहानी के लिहाज़ से ये एक बेहतर कॉमिक्स है ,मेरी उम्मीद से कही बेहतर कॉमिक्स निकली।कहानी बेहतर तरीके से लिखी गयी है जो की बाँध कर रखती है.
 रतनगढ़ के शांतिप्रिय राजा का पडोसी रतनगढ़ को जीतने के लिए छल से रतनगढ़ के जंगलों में पहुँचता है और रतनगढ़ के सेनापति से मिलकर रतनगढ़ पर हमले की योजना बनता है,आगे क्या होता है इसके लिए आप इस बेहतर कॉमिक्स का आनंद ले फिर मिलते है ................

6 comments:

  1. THANKS FOR ADDING ME IN UR COMMUNITY

    ReplyDelete
  2. Hats off to you for your unflinching dedication and perseverance towards comics!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

    ReplyDelete
  3. We salute your commitment and hardwork and that too without anything in return. Aap ko bahut bahut pranaam.

    regards

    Shyam Sharma

    ReplyDelete