Wednesday, September 28, 2016

Chunnu Comics-Lalbujhakad aur Ichchadhari Saanp


Download 10 MB
Download 32 MB
चुन्नू कॉमिक्स-लाल बुझकड़ और इच्छाधारी साँप
 चुन्नू कॉमिक्स =प्रभात कॉमिक्स =राधा कॉमिक्स ये तीनो की प्रकाशन एक ही है। या फिर इतने नज़दीक है की इन सब के सुपर हीरो एक दूसरे प्रकाशन में छापे गए है। लाल बुझकड़ और टाइगर तो प्रभात कॉमिक्स में छापे जाते थे और फिर बाद में कुछ चुन्नू कॉमिक्स में छापे गए थे। राधा कॉमिक्स में वैसे तो प्रभात और चुन्नू कॉमिक्स के कोई बड़े सुपर हीरो नहीं छापे गए पर एक कॉमिक्स सीरीज मिस्टर एक्स जो की प्रभात में छापा और मिस्टर एक्स का धावा जो की राधा कॉमिक्स में छपा था जो की एक ही कहानी के दो पार्ट थे।
 प्रभात कॉमिक्स से वैसे तो मुझे कोई शिकायत नहीं थी। जितना भी पढ़ा अच्छा ही लगा पर जिस समय ये कॉमिक्स छपते थे उस समय सब कोई खरीदने लायक पैसे ही नहीं होते थे। इसलिए ये कॉमिक्स उस समय ज्यादा पढ़ने कोई नहीं मिली। "टाइगर" की कॉमिक्स खास कर मुझे बहुत पसंद है।
 कितने दुःख की बात है जब कॉमिक्स बहुतायत में होती थी तब पैसे नहीं होते थे और अब जब पैसे है तो कॉमिक्स का अकाल पड़ा हुवा है। ये कॉमिक्स कवरलेस मेरे पास है वैसे तो ये कॉमिक्स किसी और कॉमिक्स के कवर के साथ थी। जिसका कवर था वो कॉमिक्स नहीं थी और जो कॉमिक्स थी उसका कवर नहीं था। ऊपर से इस कॉमिक्स कोई दीमक खा रही थी तो मैंने इसे स्कैन करके अपलोड करने का मन बना लिया। और ये कॉमिक्स आज अपलोड हो रही है।
 कहानी के बारे में कुछ लिख पाना मेरे लिए संभव नहीं है क्योंकि ये कॉमिक्स अभी तक मैंने अभी था पढ़ा नहीं है और इस समय इसे पढ़ने का मेरा मन भी नहीं है।
 आप खुद इसे पढ़ कर देखे और मुझे बताये की ये कॉमिक्स कैसी है फिर जल्द ही आप से दुबारा मिलते है .....

2 comments: