Monday, April 6, 2020

Ganga Chitrakatha-41-Kakaji Aur Ghati Ka Dayata



Download 10 MB
Download 65 MB
गंगा चित्रकथा -४१-काका जी और घाटी का दैत्य
 इस कॉमिक्स के साथ भी कुछ वैसा ही है जैसा इससे पहले अपलोड कॉमिक्स के साथ था मतलब ये कॉमिक्स भी कहानी का आखरी भाग है और जैसा की मेरी आदत है जब तक पूरी कहानी नहीं मिल जाती मै कहानी नहीं पढता बस उसे खरीद कर रख लेता हूँ जैसा की पिछले ८ साल से "सर्वनायक" सीरीज़ के साथ हो रहा है। आजकल जो सबसे मुश्किल काम है वो बच्चे पालना। अजीब लग रहा होगा लेकिन ये ही सच है। जो मेरा एजुकेशन में एक्सपेरिएंस है वो यही कहती है। आज के बच्चे नेट और टीवी के कारण पूरी दुनिया के सामने एक्सपोज़ हो गए है जो जानकारी हमें २० साल बाद लगी वो जानकारी आज के बच्चों को १० साल में लग जाती है। साथ में हमारे पास उनके लिए समय नहीं रहा है की उन्हें अच्छे और बुरे के बारे में बता सके। इसका बुरा प्रभाव हर उम्र के बच्चो पर पड़ रहा है। पर इससे जो सबसे ज्यादा प्रभाबित है वो १३ से १८ साल के बच्चे है। ये समस्या छोटी नहीं बहुत बड़ी है और बिलकुल नयी है और हमारा उपचार वही पुराना है। लिया डंडा और हो गए शुरू बिना परेशानी समझे सब का इलाज़ डंडे से क्योंकि हमारा इलाज़ हमेशा डंडे से ही हुआ था।
 ये भी उतना ही सच है की हमारे समय में भी बच्चे आत्महत्या कर लेते थे और आज के समय में बच्चे आत्महत्या के साथ-साथ माँ-बाप का खून भी कर देते है। पता नहीं आप का बच्चा किस प्रवित्ति का हो। और दोनों ही परस्थिति में हार तो अपनी ही है और इससे भी खतरनाक बात बच्चो को का घर छोड़ देना है। ये बात मैं आप को और बच्चो को को भी कहना चाहता हूँ की घर छोड़कर वो १ महीने भी जिन्दा नहीं रह पायेगा। कोई दरिंदा उसका इस्तेमाल करेगा और फिर उसे मार कर उसके सारे कीमती इंटरनल ऑर्गेन बेच देगा और बाकी बॉडी पार्ट को पका कर खा जायेगा। ये बात बच्चा हो सकता है न समझे पर एक माँ-बाप होने के नाते आप को समझना चाहिए और समझना होगा। इस समस्या का समाधान क्या
 है ? वैसे तो कोई भी समाधान  हर परिस्थिति पर सही नहीं बैठ सकती पर मुझे जो बाते महसूस हुइ  है वो लिख रहा है।
 १- माँ - बाप को बच्चो से बात करते रहना चाहिए। 
 २ - लड़की का ज्यादा धयान माँ को रखना चाहिए और लड़के का बाप को
 ३- एक से ज्यादा बच्चे हो घर में तो उन्हें एक दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
 ४-एक ही गलती के लिए सभी बच्चो के बराबर सजा देनी चाहिए। किसी को कम किसी को ज्यादा बिलकुल नहीं। 
 ५- लकड़ी को लड़की होने के कारण उसे लड़के के मुकाबले कभी भी कमतर नहीं आंकना चाहिए। पता चला लड़की घर में काम कर रही है और लड़का घूम रहा है। या तो घर पर दोनों काम करे या तो कोई नहीं।
 ६- अगर आपके बच्चे को घर में प्यार नहीं मिलेगा तो वो बहार ढूढ़ेगा इसलिए उसे घर में ही भरपूर प्यार दें। 
 ७-अपने बच्चो पर विश्वास करें पर अन्धविश्वास कभी न करें।
 ८-बच्चो को छोटी छोटी बात पर मत मारे जिससे मार का डर बना रहे। 
 ९-पढ़ाई को लेकर बच्चों को किसी दूसरे बच्चो से तुलना न करें। (अपने को ही देखें आप से जो पढ़ने में अच्छे थे उनमे से कई आप से कम कमा रहे है और आप से जो पढ़ने में ख़राब थे वो ज्याद कमा रहे है। ) १०-सबसे महत्वपूर्ण बात आप का बच्चा आपका है वो जैसा भी है उसे बदल नहीं सकते तो उसकी इस दुनिया को उसकी छमता अनुसार समझने में मदद करें उसे कभी अकेला महसूस न होने दें।

6 comments:

  1. Thank you .Please inke baki parts bhi upload kijiye.

    ReplyDelete
  2. First part yahan mil gayahttps://pyaretoonscomics.blogspot.com/search/label/GANGA%20CHITRAKATHA.?m=0 3rd nahi mil raha.

    ReplyDelete
  3. बहोत बहोत धन्यवाद मनोजजी !!!
    ....................................................
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

    ReplyDelete